Belly Fat Loss Exercise in Hindi (बेल्ली फैट लोस्स एक्सरसाइज इन हिंदी)

Belly Fat Loss Exercise in Hindi

क्या पेट की चर्बी आपकी रातों की नींद हराम कर रही है? अगर आपका जवाब हां है, तो आपको अपनी जीवनशैली में कुछ बदलाव करने की जरूरत है। इसमें कोई शक नहीं, पेट की चर्बी सौंदर्यशास्त्र को नाराज कर देती है।

आहार और व्यायाम दोनों समान रूप से महत्वपूर्ण हैं। अगर आपको लगता है कि केवल डाइटिंग से आपका पेट की चर्बी जल जाएगी, तो आप गलत हैं। यदि आप वास्तव में अपना वजन कम करना चाहते हैं, तो आपको पेट की वसा (fat) को लक्षित करने और कम करने के लिए अपनी दिनचर्या में एक घंटे का व्यायाम शामिल करना होगा। तो, यहां हम आपको सूचित करने जा रहे हैं Belly Fat Loss Exercise in Hindi. हमारी लिस्ट ऑफ़ बेल्ली फैट लोस्स एक्सरसाइज इन हिंदी कुछ इस प्रकार है.

#1. बर्पी (Burpee)

Belly Fat Loss Exercise in Hindi

हमरी लिस्ट Belly Fat Loss Exercise in Hindi की पहेली एक्सरसाइज या हम कह सकते है व्यायाम है Burpee। यदि आप अपना वसा (fat) कम करना चाहते हैं, तो आपको अपने अधिक से अधिक मांसपेशियों से काम कराने की आवश्यकता है। Burpee व्यायाम बस यही काम करता है। यह एक energetic अभ्यास है- जो पुशअप स्थिति से कूदने और पीछे की ओर पुशअप स्थिति में जाने तक का पूरा काम करता है। बुर्पी आपके सर से लेके पेअर तक, सभी मसल्स को प्रभावित करता है.

#2. रिवर्स क्रंच (Reverse Crunch)

जब महिलाओं के लिए पेट की चर्बी कम करने का तरीका सोचा जाता है, तो रिवर्स क्रंच सबसे अच्छा समाधान में से एक है। यही है हमारी लिस्ट belly fat loss exercise in Hindi का अगला व्यायाम।

  • अपने हाथो को साइड में रख के सीधे ज़मीन पे लेट जाए.
  • अब अपने पैरों को मोड़ें और उन्हें फर्श से उठाएं ताकि आपके घुटने 90 डिग्री का कोण बन जाए.
  • अब मांसपेशियों को खींचे और सिर और कंधों को जमीन से उठाएं.
  • अब इस व्यायाम को 12-16 पुनरावृत्ति के साथ 1-3 सेट करें.

#3. साइकिल चलाना/ बिसैक्लिंग (Bicycling)

साइकिल चलाना एक और प्रभावशाली कार्डियो (cardio) व्यायाम है। रोज़ाना 30 मिनट की साइकिलिंग से एक औसत व्यक्ति 250 से 500 कैलोरी जला सकता है। वजन काम करने के लिए यह एक प्रभावशैली व्यायाम है तो आज ही से साइकिलिंग करना शुरू कर दीजिये.

#4. Rolling Plank एक्सरसाइज

रोलिंग प्लैंक आपके पेट, कूल्हे और पीठ के निचले हिस्से की मांसपेशियों को प्रशिक्षित करता है। Rolling Plank एक्सरसाइज करने के लिए –

  • अपने घुटनों और कोहनियों को जमीन पर टिकाकर फर्श पर लेट जाए.
  • अपनी रीढ़ के साथ अपनी गर्दन को संरेखित रखते हुए सामने देखे.
  • अपने घुटनों को जोड़े रखे और सामान्य रूप से सांस लेते रहें.
  • इस मुद्रा में 30 सेकंड तक बने रहें.

#5. Captain’s चेयर

Belly fat loss exercise in Hindi का अगला व्यायाम है Captain’s चेयर। इस व्यायाम को करने के लिए आपको बस एक कुर्सी की जरूरत है। Captain’s चेयर व्यायाम कैसे करे –

  • अपनी रीढ़ और कंधे को सीधे रखे और कुर्सी पर आराम से बैठें.
  • अपने दोनों हाथों को अपनी हथेलियों के साथ अपने कूल्हों के किनारे रखें, नीचे की ओर.
  • गहराई से साँस लें.
  • जैसे ही आप साँस छोड़ते हैं, अपने दोनों पैरों को इस तरह ऊपर की ओर लाएँ कि आपके घुटने आपके सीने के करीब हों. पांच सेकंड के लिए पकड़ो. आगे न झुकें.
  • अपने पैरों को धीरे-धीरे नीचे लाएं और दोहराएं.

#6. चलना (Walking)

पेट की चर्बी कम करने के लिए सबसे अच्छा कार्डियो व्यायाम है। चलना (Walking) आपके पूरे शरीर के लिए एक उत्कृष्ट वसा (fat) बर्नर है। यदि आप हर सप्ताह कम से कम चार से पांच दिनों के लिए 30-45 मिनट के लिए स्थिर गति से चलने के साथ-साथ एक स्वस्थ आहार का पालन करते हैं, तो आप अपने वजन में धीरे-धीरे कमी देखेंगे।

यह व्यायाम आपके चयापचय (metabolism) के साथ-साथ आपकी हृदय गति (heart rate) को भी बढ़ाता है। चलना (Walking) beginners के लिए एक अच्छा व्यायाम माना जाता है।

#7. दौड़ना (Running)

दौड़ना वसा (fat) को कम करने या जलाने का एक कुशल साधन है, जिसमें आपका stomach fat भी शामिल है। Running आपके वसा (fat) को कम से कम करने में मदद करता है। इसलिए आपको ये सुझाव दिया जाता है की आप रोज़ाना दौड़ने की आदत डाले।

ये है वह 7 belly fat loss exercise जिनके मदद से आप अपने आप को हेअल्थी और फिट रख सकते है। आशा करते आपको हमारा belly fat loss exercise article पसंद आया होगा। हमें कमेंट करके जरूर बताय।

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